किसानो को आ रही है काफी समस्याएँ

जयनगर आस -पास कि ख़बरें

 

जिले के सीमावर्ती बासोपट्टी व हरलाखी प्रखंड में अभी तक किसानों की धान की खरीददारी शुरू नही हुई है। जिससे किसान औने पौने दामो में व्यपारी के हाथों धान बेचने को मजबूर है। सभी पैक्स अध्यक्षों के द्वारा अभी तक किसानो से धान कि खरीदारी शुरू नही करने से किसानों में काफी रोष ब्याप्त है। धान खरीदारी नहीं होने के कारण किसानो को काफी समस्याओ का सामना करना पर रहा है।

प्रत्येक वर्ष सरकार पैक्सों के माध्यम से किसानो के धान की खरीदारी करवाते है जिससे किसानो को सही मूल्य मिल पाता है। लेकिन इस वर्ष धान ख़रीद नहीं होने के कारण किसानो को मजबूरन ओने पोने दाम पर धान कालाबाजारी करने वालो के हाथो बेचना पर रहा है।

किसान बीरेंद्र झाए शिवनाथ ठाकुर गुलाब चौधरीए धीरज ठाकुरएराधे श्याम चौधरीएजितेंद्र ठाकुरएहरिश्चंद्र दासएदिनेश सिंह सहित कई लोगो ने बताया की धान को बेचकर गेहू और दलहन फसल करना था। लेकिन सरकार के निर्देश के बावजूद पैक्सों में धान की खरीदारी नहीं किये जाने के कारण मजबूरन हमलोगो को 1000 से 1200 रूपये प्रति क्यूंटल धान बेचना पर रहा है। जिससे लागत मूल्य भी ऊपर नही हो पा रहा है। इस बाबत पूछने पर बासोपट्टी बीसीओ अरुण कुमार ने बताया कि 15 में चार पैक्स छतौनीए महिनाथपुरए आरघावा व सेलिबेली पर सीसी लोन बकाया है। 11 पैक्सों को चयन के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। जिला टॉस्क फोर्स से चयन होने व सीसी लोन स्वीकृत भी हो गया है। जल्द ही धान की अधिप्राप्ति प्रारंभ शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जो किसान पहले धान की अधिप्राप्ति करने के लिए निबंधन कराए थे। उनको केवल आधार उपलोड कर लें।

source :livehindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *