जयनगर.दरभंगा रेलखंड पर बढ़ेगी ट्रेनों की स्पीड

जयनगर आस -पास कि ख़बरें दरभंगा न्यूज़ मधुबनी न्यूज़

 

जयनगर.दरभ्ंगा रेलखंड पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी। इसको लेकर इस रेलखंड के मधुबनी एवं राजनगर के बीच रेलवे लाइन में स्लीपर बदलने का काम शुरू हो गया है। वर्तमान में इस रेलखंड में जयनगर से सकरी तक ट्रेनों की स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे है। जबकि सकरी से दरभंगा तक करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटा है। अब जयनगर से दरभंगा तक 120 किमीण् प्रति घंटे की स्पीड करने की योजना है।

इसको लेकर सकरी से जयनगर तक फिलहाल मैनुअली रेलवे लाइन में स्लीपर बदलने एवं दूरी कम करने का काम शुरू किया गया है। जिसमें निर्माण एजेंसी के करीब ढाई सौ मजदूर काम कर रहे हैं। स्लीपर बदलने के बाद गरीब रथ, स्वतंत्रता सेनानी सुपरफास्ट, जानकी एक्सप्रेस सहित इस रेलखंड पर चलने वाली पैसेंजर व एक्सप्रेस सहित सभी ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी। स्लीपर बदलने को लेकर मधुबनी.राजनगर के बीच 14 नंबर गुमटी के समीप करीब एक किमीण् में सभी ट्रेनों की स्पीड घटायी गई है। फिलहाल 20 किमी   सतर्कता आदेश पर ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। जहां.जहां काम पूरा हो जाएगा वहां सतर्कता आदेश ;कॉशनद्ध समाप्त कर काम को आगे बढ़ाया जाएगा।

ये होगा फायदा .

जयनगर. दरभंगा  रेलखंड पर स्लीपर लगाने का काम पूरा होने के बाद इस रेलखंड पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी। अभी 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में जयनगर से दरभंगा करीब 68 किमी की दूरी तय करने में पैसेंजर ट्रेन को करीब तीन घंटे का समय लगता है जबकि एक्सप्रेस को दो से ढाई घंटे का समय लग जाता है। 120 किमी  स्पीड होने पर पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेनों से सफर में डेढ़ से दो घंटे का ही समय लगेगा।

बोले अधिकारी

साइड पर काम को देख रहे रेलवे के पीडब्ल्यूआई पंकज कुमार भारती ने बताया कि जयनगर दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को लेकर स्लीपर बदलने व स्लीपरों के बीच की दूरी कम करने का काम चल रहा है। जल्द ही काम पूरा किया जाएगा।

सोर्स : लाइवहिंदुस्तान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *